खास खबरनई दिल्ली

देश में अब हाइपरलूप ट्रेनें चलाने की तैयारी, सिर्फ 20 मिनट में तय होगा 148 किमी का सफर! पढ़े आगे की ख़बर

नईदिल्ली-  सरकार ने देश में सड़कों का जाल बिछाकर और वंदेभारत ट्रेन दौड़ाकर बता दिया है कि यहां अमेरिका जैसी सभी सुविधा मिल सकती है. अब जल्द ही आपको हाईपरलूप ट्रेनों में सफर करने का मौका मिलेगा. जानकारी के मुताबिक इन ट्रेनों में 3 घंटे का सफर सिर्फ 20 मिनट में पूरा हो जाएगा. खास बात ये है कि फ्लाइट से भी इस दूरी को तय करने में 45 मिनट से ज्?यादा वक्?त लगता है. यानि फ्लाइट से भी आधे समय में आप इन दो शहरों की यात्रा कर सकेंगे. पूणे में इसका ट्रायल चल रहा है.

आपको बता दें कि बई से पुणे की दूरी करीब 148 किलोमीटर है. यदि आप इस दूरी को फ्लाइट से भी तय करते हैं तो 45 मिनट लग जाते हैं. लेकिन हाइपरलूप ट्रेनों के जरिये इस दूरी को महज 20 से 25 मिनट में तय किया जा सकेगा. साथ ही इनका किराया हवाई सफर से कम रखा जाएगा. जानकारी के मुताबिक पुणे स्थित स्?टार्टअप क्विंट्रांस हाइपरलूप ने बताया कि 2032-33 तक इस सुविधा को आम लोगों के लिए शुरु करने की प्लानिंग है. आपको बता दें कि यह देश की पहली ट्रेन होगी मुंबई-पुणे के बाद दिल्?ली-चंडीगढ़ और चेन्?नई-बैंगलोर जैसे बड़े शहरों के बीच चलाई जाएगी.

क्विंट्रांस हाइपरलूप के फाउंडर प्रणय लुनिया के मुताबिक, फ्लाइट की तुलना में इसका किराया आधा रहेगा. जबकि यह सबसे सुरक्षित ट्रांसपोर्टेशन में से एक माना जाता है. मुंबई से पुणे के बीच हाइपरलूप ट्रेन का किराया 1000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक ही रहेगा. इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. जबकि इस दूरी को तय करने में 3 से 4 हजार रुपए का खर्च फ्लाइट से आता है. फिलहाल इस प्रोजेक्?ट का परीक्षण पुणे में चल रहा है. इसके लिए 100 मीटर लंबी वैक्?यूम ट्यूब का निर्माण किया है. स्पीड़ की बात करें तो 700 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ये ट्रेन फर्राटा भरती नजर आएगी.

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button