खास खबरदेश-दुनियानई दिल्ली

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान समाप्त, अब तक 379 सीटों पर हुई वोटिंग! पढ़े आगे की ख़बर

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान सोमवार को संपन्न हो गया। चौथ चरण के मतदान में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल

नई दिल्ली, 13 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान सोमवार को संपन्न हो गया। चौथ चरण के मतदान में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना सहित 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीट  पर वोट डाले गए।

अब तक आम चुनाव 2024 के चार चरणों में 379 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो गए हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है। चुनाव आयोग द्वारा फिलहाल शाम 5 बजे तक के मतदान का डाटा जारी किया गया है। शाम 5 बजे तक 62.31 प्रतिशत मतदान हो गया।

 

5 बजे तक सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 75.66 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। सोमवार को ही आंध्रप्रदेश राज्य विधानसभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा राज्य विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हुआ। चौथे चरण के चुनाव में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में थे, उनमें समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे।

केंद्र सरकार में मंत्री गिरिराज सिंह बिहार की बेगूसराय, नित्यानंद राय उजियारपुर से, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से, महाराष्ट्र में पंकजा मुंडे बीड से, एआइएमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से और आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष वाईएस शर्मिला कडप्पा लोकसभा सीट से उम्मीदवार थीं।

पश्चिम बंगाल में कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा मैदान में थीं। चौथे चरण के इस मतदान में आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुआ। बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 1, झारखंड की 4 , मध्य प्रदेश की 8 सीटें भी चौथे चरण के मतदान में शामिल रहीं। वहीं, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 8 लोकसभा सीटों पर भी मतदान हुआ।

चौथे चरण में 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 17.7 करोड़ से अधिक मतदाता थे। इनमें 8.97 करोड़ पुरुष और 8.73 करोड़ महिला मतदाता थे।

Navin Dilliwar

Editor, thesamachaar.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button