छत्तीसगढ़दुर्गदुर्ग-भिलाई विशेष

अब मोबाइल की तरह करना पड़ेगा विद्युत रिचार्ज, जितने का बैलेंस उतनी ही मिलेगी बिजली

दुर्ग के भिलाई में लगा पहला स्मार्ट मीटर.

दुर्ग – छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (CSPDCL) ने दुर्ग जिले में स्मार्ट बिजली के मीटर लगाने की शुरूआत कर दी है। दुर्ग के मुख्य अभियंता एम जामुलकर ने भिलाई तीन स्थित सीएसईबी कॉलोनी में बबिता नाम की उपभोक्ता के घर में पहला स्मार्ट मीटर लगाया। इस दौरान बिजली विभाग के कई इंजीनियर मौजूद रहे।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने सभी राज्यों में स्मार्ट डिजिटल मीटर लगाने की योजना बनाई है। प्राधिकरण ने उपभोक्ताओं के घरों में इलेक्ट्रॉनिक मीटर को बदलकर स्मार्ट मीटर लगाने के निर्देश दिए हैं।

 

मुख्य अभियंता एम.जामुलकर ने बताया कि जिले में घरेलू उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने का कार्य शुरू हो गया है। पहले चरण में 25 हजार उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जाएगा। इसके बाद लक्ष्य पूरा होने के बाद इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

इसके बाद तीसरे महीने से इस मीटर को प्रीपेड कर दिया जाएगा। यानी उपभोक्ता को बिजली का उपयोग करने से पहले मोबाइल की तरह पहले रीचार्ज करना होगा और उसके मुताबिक ही बिजली की सप्लाई होगी।

 

स्मार्ट मीटर लगने से क्या होगा फायदा

 

स्मार्ट मीटर होने से सही और सटीक मीटर रीडिंग मिल पाएगी।

मोबाइल पर बिजली खपत की पूरी जानकारी मिलेगी।

बिजली रिचार्ज और बैलेंस की जानकारी मोबाइल पर ही देखा जा सकेगा।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर को मोबाइल के बैलेंस की तरह रिचार्ज करना होगा।

जितने का रिचार्ज करेंगे उतनी ही राशि की बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे।

मीटर का रिचार्ज सभी UPI और ऑनलाइन माध्यमों से हो सकेगा।

स्मार्ट मीटर लगवाने के लिए उपभोक्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बैलेंस खत्म होने के पहले उपभोक्ताओं को मिलेगा अलर्ट मैसेज।

CSPDCL के इंजीनियरों ने दुर्ग जिले में 14 जून 2024 से इसकी शुरूआत की है। यहां चीफ इंजीनियर ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर अपने सामने लगवाकर इस योजना की शुरुआत दुर्ग जिले में की।

 

इस मौके पर अधीक्षण अभियंता ए.के.लखेरा, तरुण कुमार ठाकुर, कार्यपालन अभियंता डी.के.भारती एवं बलभद्र कुमार वर्मा एवं सी.एल. साहू, सहायक अभियंता श्वेता वर्मा, प्रकाश वर्मा एवं डागेश्वर साहू तथा जीनस कंपनी की तरफ से जीएम ब्रजगोपाल दास, केदार साहनी और संजीव गुप्ता सहित विद्युत विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button