छत्तीसगढ़बीजेपीरायपुर

क्या छत्तीसगढ़ मे पूरे 11 सीट जीत रही है भाजपा! पढ़े खबर

छत्तीसगढ़ की 11 सीटो पर नतीजे चाहे जो आए, छत्तीसगढ़ के विकास की गति को ज्यादा फर्क नही पड़ने वाला। आने वाली सरकार छत्तीसगढ़ के लिए उत्तम होगा, यह बात पूरे भारत के लिए भी है। इस समय पूरी दुनिया विकास कर रही है। सरकारें चाहे कोई भी रहे, विकास की अपनी रफ्तार चलती रहती है। संभव है डबल इंजन का कुछ फायदा भी मिले। कुछ सियासी प्रेक्षक कहते हैं, इस बार पूरे 11 सीट भाजपा को चल दे, तो भी आश्चर्य नहीं।
क्योंकि विकास अब बड़ा मुद्दा नहीं। लोगो को मुफ्त का माल चाहिए, मंदिर चाहिए और भगवामय भारत चाहिए।

छत्तीसगढ़ की 11लोकसभा सीटो में राज्य निर्माण के 24 सालों में भाजपा का पलड़ा ही भारी रहा है। इस बार भी स्थिति में बड़े बदलाव की संभावना कम है। भूपेश सरकार के पिछले 5 सालों को छोड़कर छत्तीसगढ़ की जनता ने प्रायः भाजपा को चूना।
आपको याद होगा राज्य निर्माण का समय। राज्य निर्माण के साथ छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने ही पहली सरकार बनाई, स्व अजीत जोगी पहले मुख्यमंत्री बने। 2003 में छत्तीसगढ़ का पहला विधानसभा चुनाव हुआ। उस चुनाव में भी लोगो को लगता था कि फिर से जोगी की सरकार आयेगी, मगर ये हो न सका।
याद रहना चाहिए, एक नवंबर 2000 में छत्तीसगढ राज्य बना, तब केंद्र में स्व अटल बिहारी की सरकार थी । अटल बिहारी वाजपेई ने बड़े सहृदयता के साथ छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया था।
छत्तीसगढ़ राज्य गठन के एक साल बाद राज्य निर्माण की पहली वर्षगांठ समारोह में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई स्वयं आना चाहते थे। किंतु तब के मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने उन्हे न्यौता भी नही भेजा, और सोनिया गांधी को मुख्य अतिथि के तौर पर छत्तीसगढ़ बुलाया ।
राज्य के लोग अजीत जोगी के ऐसे निर्णयों से खुश नहीं थे। जोगी ने अपने कार्यकाल में भाजपा के 12 विधायको को तोड़ कर कांग्रेस में ला लिया था। जग्गी की राजनीतिक हत्या हुई। किंतु छत्तीसगढ़ के मतदाता ने इसे पसंद नहीं किया और जोगी लगातार राजनीतिक हसीये पर जाते गए।

बदले में छत्तीसगढ़ की जनता ने भाजपा को लगातार 15 वर्षो तक सरकार दिया,  और 2023 के चुनाव में भी जनता ने भाजपा को बहुमत दिया है। 2018 में आए भूपेश बघेल की सरकार की फिर से आने की पूरी उम्मीद के बावजूद विष्णुदेव का सरकार आ जाना द्योतक है कि छत्तीसगढ़ भाजपा का बड़ा गढ़ है। मोदी सरकार छत्तीसगढ़ राज्य को विकसित भारत 2047 की संकल्पना में रोल मॉडल की तरह प्रयुक्त करना चाहती है।
विकास के गुजरात माडल के बाद मोदी का विकास माडल दिखेगा।

छत्तीसगढ़ के बहुत सारे लोग अटल जी के प्रति कृतज्ञता जताते हुए अपने वाल पर लिखते हैं–‘ आज मेरे घर के पते पर छत्तीसगढ़ लिखा है, तो वह आपकी ही देन है।’

बहुत से लोग तब से 2003 तक अजीत जोगी छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री रहे। इसके बाद 15 सालो डॉक्टर रमन सिंह की लोकप्रिय सरकार रही। छत्तीसगढ़ की मतदाताओं ने 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा  की रमन सरकार को सिरे नाकार दिया था।

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button