खास खबरछत्तीसगढ़दुर्गदुर्ग पुलिस

▪️ पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज श्री राम गोपाल गर्ग ने ली रेंज स्तरीय सायबर अपराधो के रोकथाम हेतु बैठक! पढ़े ख़बर

▪️ऑनलाइन साइबर पोर्टल से संबंधित लंबित शिकायतों के त्वरित निकाल हेतु दिए निर्देश। ▪️रेंज के प्रत्येक थाना के कम से कम 1 से 2 अधिकारियों को साइबर ट्रेनिंग के माध्यम से किया जाएगा दक्ष।

 

दुर्ग :- पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज श्री रामगोपाल गर्ग के द्वारा अपने कार्यालय के सभागार में आज दिनांक को रेंज के सायबर नोडल सहित प्रभारी एवम सायबर सिस्टम एडमिन की बैठक ली गई। मीटिंग में ऑनलाइन माध्यम से पुलिस अधीक्षक दुर्ग श्री जितेंद्र शुक्ला पुलिस अधीक्षक बालोद श्री एस आर भगत, पुलिस अधीक्षक बेमेतरा श्री रामकृष्ण साहू उपस्थित रहे।

पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज श्री रामगोपाल गर्ग के द्वारा पुलिस मुख्यालय नया रायपुर से साइबर अपराधों की रोकथाम के संबंध में प्राप्त आवश्यक दिशा निर्देश के संबंध में भी जानकारी दी गई । रेंज के जिलों के सायबर सेल प्रभारी एवम सिस्टम एडमिन की बैठक के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल से प्राप्त शिकायतों पर किए जाए रही कार्यवाही का संक्षिप्त विवरण लेकर फीड किए जा रहे समस्त प्रकार के डाटा, अपराधों की विवेचना, एफ.आई.आर. एवं सभी प्रकार की जांच कार्यवाहियों की समीक्षा भी की गई। सायबर पोर्टल , जेसीसीटी में लंबित शिकायतों के निकल पर जोर दिया गया । ऑनलाइन शिकायतों पर फ्रीज अमाउंट, होल्ड अमाउंट, डिफ्रीज की प्रक्रिया के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

भविष्य में रेंज के सभी थानों से कम से कम 1 से 2 अधिकारियों को साइबर की बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें साइबर संबंधी मामले आने पर साइबर सेल पर डिपेंड ना कर स्वतंत्र रूप से काम करने की बात कही गई। साथ ही मीटिंग में निम्नलिखित प्वाइंट्स पर चर्चा की गई।

(1) JCCT के माध्यम से प्राप्त जानकारी में आवश्यक कार्यवाही के संबंध में।

(2) NCRP Portal के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर कार्यवाही :- NCRBपोर्टल पर आमजनों द्वारा साइबर अपराध संबंधी शिकायत दर्ज करने के संबंध में।

(3) महिला एवं बच्चों (W/CD) विरूद्ध घटित साइबर अपराध शिकायतों का निराकरण।

(4) CEIR Portal पर प्राप्त शिकायतों के निराकरण के संबंध में ।

(5) साइबर अपराध में संलिप्त मोबाईल/IMEI नम्बरों के विच्छेदन के संबंध में।

(6)साइबर अपराध से संबंधित जानकारी प्रेषित करने।

उपरोक्त बैठक में जिला दुर्ग से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुखनंदन राठौर, सुश्री ऋचा मिश्रा, डीएसपी श्री हेम प्रकाश नायक, प्रशिक्षु आईपीएस श्री चिराग जैन, बेमेतरा से श्रीमती ज्योति सिंह, बालोद से एएसपी श्री अशोक जोशी, डीएसपी श्री देवांस सिंह राठौर,दुर्ग रेंज कार्यालय से श्रीमती शिल्पा साहू एवम जिलों के साइबर सेल प्रभारी एवम सिस्टम एडमिन उपस्थित रहे।

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button