मध्यप्रदेश

सिस्टम लॉक, बैटरी लो और फिर कैसे समझें Hack हो गया है आपका Laptop, जाने…पूरी जानकारी

मध्यप्रदेश – शुभकामनाये देश और दुनिया में टेक्नोलॉजी तेज गति से आगे बढ़ रही है. ऑफिस से लेकर स्कूल तक, हर जगत में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से काम बेहद आसान होता जा रहा है. लेकिन टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ साइबर अपराध भी बढ़ता जा रहा है.

लोग अपने काम को आसान बनाने के लिए कंप्यूटर या स्मार्टफोन में बिना सोचे समझे ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, जिसके बाद उनका पूरा डाटा खतरे में पड़ जाता है.हैकर्स इसके साथ ही आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखते हैं और फिर फ्रॉड हो जाता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप फ्रॉड होने वाले तरीकों को समझें और इसपर अमल करें. ऐसे में हम आपसे कुछ जरूरी जानकारी शेयर करने जा रहे हैं,

जिसकी मदद आप ये पता कर पाएंगे कि कहीं आपके पीसी कोई वायरस तो नहीं घुस आया. आपके सिस्टम में वायरस घुसने के ये हैं संकेतआपकी फाइल्स और ऐप्स ओपन होने में समय लगेगा. कम्प्यूटर की परफॉर्मेंस स्लो हो जाएगी. लगातार पॉप-अप्स और स्पैम दिखाई देने लगेंगे.आपका लैपटॉप लॉक हो जाएगा और आप इसे एक्सेस नहीं कर पाएंगे.ऐसा मैलवेयर की वजह से हो सकता है.होम पेज पर भी बदलाव देखने को मिल सकता है.

आपके सिस्टम पर अननोन प्रोग्राम ऑन होने लगेंगे.आपके मेल अकाउंट से बल्क ईमेल भेजे जा सकते हैं. सिस्टम का सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर डिसेबल हो सकता है.लैपटॉप री बैटरी तेजी से खत्म हो सकती है.आपका सिस्टम लगातार क्रैश हो सकता है.कई बार स्क्रीन फ्रीज होने की भी शिकायत मिलती है.कम्प्यूटर से कैसे हटाएं वायरस? कम्प्यूटर से वायरस हटाना संभव है.

अगर आप कंप्यूटर से वायरस नहीं हटा पा रहे हैं तो एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं. इससे पहले आप ये टिप्स अपना सकते हैं. टीवायरस या एंटी-मैलवेयर टूल डाउनलोड करेंइंटरनेट से सिस्टम को डिस्कनेक्ट करें और सेफ मोड में एंटर करें. डिवाइस में खतरनाक ऐप्स को चेक करने के लिए टास्क मैनेजर करें ओपनअपने एंटीवायरस को ऑन करें और कंप्यूटर में वायरस को स्कैन करें. सिस्टम से cache को क्लियर करें और दोबारा से अपडेट करें.

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button