छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाई विशेष

हनुमान जन्मोत्सव पर दर्शन के लिए मंदिरों में उमड़े श्रद्धालू

पंचमुखी बजरंग मंदिर व अन्य हनुमानजी के मंदिरों में की गई विशेष पूजा-अर्चना

दुर्ग – हनुमान जन्मोत्सव शहर में मंगलवार को पूरे आस्था व श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर हनुमान जी के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई। मंगलवार के दिन को हनुमान जी का दिन कहे जाने से मंदिरों में सुबह से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। मंदिर में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड के पाठ व हनुमान भजनों की धुन में नाच-गाकर श्रद्धालुओं ने जन्मोत्सव की खुशियां मनाई।

हनुमान जन्मोत्सव पर कसारीडीह स्थित श्री पंचमुखी बजरंग मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में भीड़ जुटी। इस अवसर पर मंदिर में सुरधारा म्यूजिकल ग्रुप द्वारा भक्ति गीतों की प्रस्तुति दी गई। श्रद्धालु श्रीराम व हनुमान जी के भक्ति गीत-संगीत में रमे रहे। दोपहर में महाप्रसादी (भंडारा) का वितरण किया गया। प्रसाद ग्रहण करने श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही। हनुमान जन्मोत्सव पर श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर समिति द्वारा दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। पहले दिन सोमवार की शाम हनुमान जी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा कसारीडीह के अलावा आसपास के क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए अंत में वापस मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। शोभायात्रा में हनुमान जी की झांकी और भगवा झंडे आकर्षण का केन्द्र रहे। पूरे शोभायात्रा के दौरान जय श्रीराम व हनुमान जी के जयकारे क्षेत्र में गुंजायमान रहे।

हनुमान जन्मोत्सव पर मंगलवार को मंदिर समिति के सदस्य व्यवस्था बनाने में जुटे रहे। इसके अलावा लंगूरवीर मंदिर शनिचरी बाजार, किल्ला मंदिर तमेरपारा, पंचमुखी हनुमान मंदिर ब्राम्हणपारा,दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर नया बस स्टैण्ड, हनुमान मंदिर अग्रसेन चौक, मारूति मंदिर बनियापारा के अलावा अन्य हनुमान मंदिरों में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। मंदिरों में दर्शन के लिए जनप्रतिनिधि भी पहुंचे। यहां उन्होने हनुमान जी की पूजा-अर्चना कर शहर समेत प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि व खुशियाली के लिए कामना की। मंदिरों में दर्शन के लिए दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही।

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button