कांग्रेसछत्तीसगढ़जिलेवार ख़बरें

छत्तीसगढ़ पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा,जहाँ राहुल गांधी ने PM मोदी को लेकर दिया बड़ा बयान,ओबीसी होने पर कह दी इतनी बड़ी बात।पढ़ें

रायपुर: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ पहुंच गई है. ओडिशा के झारसुगुड़ा से होते हुए छत्तीसगढ़ बॉर्डर पर रायगढ़ जिले के रेंगालपाली से राहुल गांधी की न्याय यात्रा पहुंची. रेंगालपाली में न्याय यात्रा शुरू करने के लिए झंडा का आदान प्रदान किया गया. ओडिशा कांग्रेस अध्यक्ष शरत पटनायक ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज को भारत जोड़ो न्याय यात्रा का फ्लैग हैंडओवर किया. इस यात्रा में शामिल होने के लिए दूसरे राज्यों के कांग्रेस कार्यकर्ता भी पहुंचे हैं.अगले 5 दिन तक न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ में रहेगी.

कांग्रेस के सभी दिग्गज नेता रायगढ़ में मौजूद

रायगढ़ में न्याय यात्रा को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. राहुल गांधी के स्वागत के लिए छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, पीसीसी चीफ दीपक बैज, पूर्व सीएम भूपेश बघेल समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता रेंगालपाली में मौजूद है. रेंगालपाली में ध्वज फहराने के बाद राहुल गांधी ने आमसभा को संबोधित किया.

राहुल गांधी ने कहा

छत्तीसगढ़ पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने कहा- “भारत जोड़ो यात्रा खत्म होने पर लोगों ने कहा कि कन्याकुमारी से कश्मीर यात्रा तो आपने कर ली लेकिन जो बाकी राज्य छूट गए उनका क्या. इसके बाद मणिपुर से न्याय यात्रा शुरू की. हमने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान जारी रखी.”

भाजपा पर बरसे राहुल

कांग्रेस नेता ने कहा-“बीजेपी का काम सिर्फ अन्याय बढ़ाओ, हिंसा और नफरत फैलाने का है. देश में लोगों के साथ आर्थिक अन्याय, सामाजिक अन्याय हो रहा है. हिंदुस्तान के बड़े-बड़े उद्योगपति चीन से माल खरीदकर आपको बेचते हैं. इससे चीन का पैसा बनता है, रोजगार चीन के युवाओं को मिलता है. महंगाई बढ़ती है तो परेशानी आपको होती है, अडानी और मोदी को कोई फर्क नहीं पड़ता है. यानी आप पर आर्थिक अन्याय हो रहा है, जिसे आप देख नहीं पा रहे हैं.”

पीएम मोदी पर निशाना

राहुल गांधी ने कहा कि ”मैंने जातिगत जनगणना और सामाजिक न्याय की बात की तो PM मोदी ने कहा- देश में सिर्फ दो जातियां हैं: अमीर और गरीब. अगर दो जातियां हैं तो आप क्या हैं? गरीब तो आप हैं नहीं! आप करोड़ों का सूट पहनते हैं. दिन में कई बार कपड़े बदलते हैं, फिर झूठ बोलते हैं कि मैं OBC वर्ग का आदमी हूं.73 फीसदी लोगों में सवर्ण गरीब भी हैं. अडानी की कंपनी में भी गरीब, ओबीसी, दलित, आदिवासी नहीं है. अगर मिल गया तो मैं जाति जनगणना की मांग नहीं करूंगा. मोदी कहते हैं, कि कांग्रेस पार्टी का एक नेता जातीय जनगणना की मांग उठा रहा है. उन्होंने कहा कि कार्पोरेट में ओबीसी नहीं है तो क्या हुआ देश का पीएम तो ओबीसी है. जबसे मैंने ये मुद्दा उठाया है, मोदी जी कहने लगे हैं देश में अमीर और गरीब जाति है. अगर देश में अमीर, गरीब ही जाति है तो मोदी जी ओबीसी कैसे बन गए. मोदी जी ओबीसी पैदा नहीं हुए थे. उनकी जाति मोदघांची जाति है. साल 2000 में गुजरात सरकार ने इसे ओबीसी घोषित किया था. मोदी 2000 के बाद ओबीसी बने.”

OBC, दलितों को नहीं मिल रहा हक

राहुल गांधी ने कहा “50 फीसदी लोग OBC, 23 फीसदी लोग दलित आदिवासी हैं. इसके बाद भी उन्हें उनका हक नहीं मिल रहा है. फिर भी ये लोग न तो ब्यूरोक्रेट हैं और न ही इनके हाथ में कोई अधिकार है. ऐसे में भारत कैसे जुड़ सकता है. 200 कार्पोरेट में से टॉप मैनेजमेंट में न एक ओबीसी है, न दलित है और न ही आदिवासी. दिल्ली में 90 अफसरों में महज 3 ओबीसी हैं, एक आदिवासी, 3 दलित हैं.”

रायगढ़ में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आगाज

छत्तीसगढ़ में न्याय यात्रा 9 और 10 फरवरी को स्थगित रहेगी. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी रायगढ़ से दिल्ली रवाना हो जाएंगे. इसके बाद 11 फरवरी को राहुल वापस रायगढ़ पहुंचेंगे. जहां से फिर यात्रा शुरू होगी. 12 फरवरी को यात्रा कोरबा होते हुए सूरजपुर पहुंचेगी. 13 फरवरी को अंबिकापुर और वहां से बलरामपुर होते हुए उत्तरप्रदेश पहुंचेगी.

राहुल गांधी ने अपने न्याय यात्रा की शुरुआत मणिपुर से की थी. मणिपुर से बंगाल होते हुए न्याया यात्रा झारखंड और फिर ओड़िशा पहुंची. अब भारत जोड़ो यात्रा छत्तीसगढ़ पहुंच रही है. यहां से यात्रा उत्तरप्रदेश पहुंचेगी.

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button