छत्तीसगढ़बीजेपीविष्णुदेव साय

छत्तीसगढ़ में होंगे दो डिप्टी सीएम,अरुण साव एवं विजय शर्मा का नाम फ़ाइनल ! विष्णु देव साय ने सरकार बनाने का पेश किया दावा, डॉ रमन विधानसभा अध्यक्ष ।

रायपुर –बीजेपी के विधायक दल की बैठक में सीएम चुने जाने के बाद विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने रविवार को राज्यपाल से मुलाकात की. साय ने राजभवन जाकर विश्वभूषण हरिचंदन से मुलाकात की और बीजेपी की ओर से सरकार बनाने का दावा पेश किया. इस दौरान उनके साथ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद थे. छ्तीसगढ़ चुनाव में बीजेपी को बहुमत हासिल हुई है. राज्यपाल की हरी झंडी के बाद छत्तीसगढ़ में सरकार का गठन किया जाएगा.

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की 90 में से 54 सीटों पर जीत हासिल की है. बीजेपी के बहुमत हासिल करते ही कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई है. बीजेपी को बड़ी संख्या में आदिवासियों ने वोट डाला है. आदिवासियों के लिए आरक्षित 29 में से बीजेपी ने 17 सीटें अपने नाम की हैं जबकि कांग्रेस को 11 सीटें मिली हैं. बीजेपी ने संभवत: इसलिए आदिवासी समुदाय से राज्य का नया सीएम चुना है. छत्तीसगढ़ में यह पहली बार है जब बीजेपी ने किसी आदिवासी नेता को राज्य की कमान सौंपी गई है. इसके पहले बीजेपी के तीन कार्यकाल में रमन सिंह को यह जिम्मेदारी मिली थी.

अभी शपथ ग्रहण की तारीख पर फैसला बाकी
बीजेपी ने सीएम के साथ ही डिप्टी सीएम और विधानसभा के स्पीकर के नाम का भी एलान कर दिया है. रविवार को राजधानी रायपुर में सभी नवनिर्वाचित विधायक जुटे और विधायक दल की बैठक में विष्णु देव साय के नाम पर सहमति जताई. उनके नाम की घोषणा पूर्व सीएम रमन सिंह ने की. इसके बाद फूल माला पहनाकर विधायकों और छत्तीसगढ़ के पर्यवेक्षकों सर्वानंद सोनोवाल, अर्जुन मुंडा और दुष्यंत गौतम ने उनका अभिवादन किया. अरुण साव और विजय शर्मा राज्य के दो डिप्टी सीएम होंगे जबकि रमन सिंह को विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है. अभी हालांकि शपथ ग्रहण की तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

सीएम बनते ही साय का बयान 

कई दिनों तक चले मंथन के बाद आखिर रविवार को छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री का नाम फाइनल हो गया। भाजपा ने यहां पर सीएम के तौर पर आदिवासी नेता विष्णुदेव साय के नाम पर मुहर लगाई है। इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों से चल रही अटकलों पर विराम लग गया है।

सीएम बनते ही विष्णुदेव साय ने कहा कि मैं अपनी सरकार के जरिए पीएम मोदी की गारंटी को पूरा करने की कोशिश करूंगा। ष्विधायक दल ने मुझे अपना नेता चुना है, इस अवसर पर मैं बहुत आनंदित हूं और मैं पार्टी को धन्यवाद करना चाहूंगा क्योंकि उन्होंने गांव के छोटे से कार्यकर्ता को छत्तीसगढ़ का नेतृत्व करने का मौका दिया है। मैं प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं।

राज्य को मिले २ DEPUTY CM –

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम से साथ-साथ उपमुख्यमंत्री और स्पीकर के नाम की भी घोषणा कर दी. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह छत्तीसगढ़ विधानसभा के स्पीकर होंगे. जबकि अरुण साव और विजय शर्मा को राज्य के उप-मुख्यमंत्री का पदभार दिया गया है. बता दें कि बीजेपी ने यूपी के बाद छत्तीसगढ़ में दो उपमुख्यमंत्री बनाए हैं. जबकि छत्तीसगढ़ में दो डिप्टी सीएम बनाने के ये पहला प्रयोग किया गया है. रविवार को राजधानी रायपुर में हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में विष्णुदेव साय नेता चुना गया और इसी के साथ राज्य के नए मुख्यमंत्री का नाम भी सामने आ गया. विष्णुदेव साय राज्य के मुख्यमंत्री, जबकि अरुण साव और विजय शर्मा छत्तीसगढ़ के उप-मुख्यमंत्री होंगे.

 

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button