कलेक्टरछत्तीसगढ़दुर्गदुर्ग-भिलाई विशेष

कलेक्टर ने आयुक्त के साथ शहर का किया निरीक्षण

 

दुर्ग – कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा आज नगर पालिक निगम आयुक्त श्री लोकेश चन्द्राकर के साथ शहर निरीक्षण करने निकले, उन्होंने सबसे पहले जीवन प्लाजा पहुंचे। जिसके सामने अनियंत्रित पार्किंग हो रही है, जिससे यातायात बाधित होता है उन्होंने जीवन प्लाजा के मालिक को पार्किंग स्थान (बेसमेंट) में पार्किंग कराने हेतु नोटिस दिये जाने एवं जुर्माना आरोपित करने को कहा। इसके लिए जीवन प्लाजा के मालिक को व्यवस्थित पार्किंग करने और अपने कर्मचारी तैनात किये जाने के लिए मालिक से चर्चा कर कार्रवाही करने कहा। इसके अलावा जीवन प्लाजा के बाजू रोड में गंदगी होना पाया गया जिसकी साफ-सफाई करवाने के लिए कहा गया। गंज काम्प्लेक्स नव निर्माणधीन सी मार्ट के सामने मालवाहक वाहनों की पार्किंग हो रही है जिसे हटाने के लिए कार्यवाही करने के लिए  यूनियन के पधाधिकारियों से संपर्क कर वैकल्पिक स्थल के चयन हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने निर्देश दिए।

कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने आयुक्त श्री लोकेश चन्द्राकर के साथ निरीक्षण के दौरान अधिकारियों से कहा कि कलेक्ट्रेट के सामने अव्यवस्थित ठेला गुमटी वालों को हटाकर व्यवस्थित करने के संबंध में कार्यवाही करें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सामने अतिक्रमण कर दुकाने संचालित है, उसको हटाकर वेंडिंग जोन बनाया जाये तथा बस स्टैण्ड के सामने स्थित ठेला गुमटी को वहां से हटाएं। यातायात बाधित हो रहा है। जिला उद्योग केन्द्र के सामने स्थित अतिक्रमण एवं अवैध पार्किंग को सोमवार तक हटाया जावे एवं व्यापारियों को नोटिस जारी कर जुर्माने की कार्यवाही करने की बात कही। कलेक्टर ने जिला उद्योग केंद्र के पास निर्मित मुख्यमंत्री स्वावलंबन की दुकानों के व्यापारियों द्वारा सड़क पर वाहन एवं सामान एकत्रित किये गये हैं उन्हें सोमवार तक रोड को रिक्त कर अपनी दुकान के सामने रोड के पीछे सामान व्यवस्थित रखने हेतु सोमवार तक कार्यवाही के लिए अधिकारियों से कहा।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि अगले भ्रमण में स्थल को पुनः निरीक्षण कर जायजा लिया जाएगा। उन्होंने कब्रवाल पेट्रोल पंप के आगे एवं साइंस कालेज नहर किनारे रिक्त स्थल पर वेंडिंग जोन बनाने एवं रोड के अव्यवस्थित फुटकर व्यापारियों को व्यवस्थापन किये जाने के लिए कहा। निरीक्षण के दौरान जिला उद्योग केन्द्र के सामने दुकानदारों द्वारा कचरा कलेक्शन प्रतिदिन नहीं होने की शिकायत की गई है जिसे प्रतिदिन कचरा कलेक्शन करने के लिए मौजूद स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया।

जिला उद्योग केन्द्र के सामने जनता गैरेज दुकान के सामने स्ट्रीट लाईट बंद होने की शिकायत हुई है जिसे दुरूस्त कराने एवं विद्युत पोल पर बी.एल.एन.एल., जियो फाईबर, एयरटेल की केबल फैली हुई है जिसे संबंधित कंपनी से संपर्क कर व्यवस्थित करावें। इस दौरान उन्होंने जिला उद्योग के सामने पुराना पब्लिक टायलेट निर्मित है जिसकी मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिए।जी. ई. रोड से दीपक नगर शाह हाऊस के बाजू रोड खराब है जिसे मरम्मत कराने के लिए कहा।

जी.ई.रोड से दीपक नगर शाह हाऊस के बाजू मार्ग पर जी.ई. रोड से लगकर रोड के दोनो साईड कचरा विद्यमान है जिसे साफ सफाई कराकर प्लांटेशन कार्य (फूल पौधे) किया जावे। रायपुर नाका ओवर ब्रिज के दायें साईड (बी.आई.टी. तरफ) एवं फिल्टर प्लांट से लगकर वेंडिंग जोन का कार्य किया जावे एवं अव्यवस्थित ठेला व्यवसाईयों को व्यवस्थित किये जाने हेतु  बी.आई.टी के सामने यूनीपोल रखा हुआ है जिसे हटाने हेतु संबंधित को नोटिस जारी की करने के लिए कहा।इसके बाद कलेक्टर ने फिल्टर प्लांट के सामने नवनिर्मित स्थल को फूडपार्क के संचालन हेतु ई.ओ.आई. जारी कर एजेंसी चयन किये जाने की बात कही।नवीन प्लांटेशन हेतु पौधा चयन  रायपुर की नर्सरियों से संपर्क कर प्रस्ताव तैयार के लिए कहा। निरीक्षण के दौरान कार्यपालन अभियंता आर के पांडेय,सहायक अभियंता जितेंद्र समैया,स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली,सहायक बाजार अधिकारी थानसिंह यादव उपस्थित रहे।

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button