कांग्रेसछत्तीसगढ़दुर्गदुर्ग जिला पंचायतदुर्ग-भिलाई विशेष

District Panchayat Election Result : जिला पंचायत उपचुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी,कांग्रेस की लक्ष्मी साहू ने पांच हज़ार से अधिक वोटो से जीत हासिल की…..

दुर्ग। जिले में हुए उपचुनाव में से जिला पंचायत दुर्ग के क्षेत्र क्रमांक 6 में कांग्रेस की लक्ष्मी साहू ने जीत हासिल कर ली है। लक्ष्मी साहू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा की दिव्या साहू को 5 हज़ार से अधिक मतों से मात दी है। 27 जून को हुए चुनाव में देर रात तक हुई प्रारंभिक गणना में लक्ष्मी की जीत पक्की हो गई थी, जिसकी विधिवत घोषणा आज की गई है। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने जिला पंचायत पहुंचकर विजयी हुई लक्ष्मी साहू को बधाई दी।

विधानसभा चुनाव को महज कुछ माह बाकी है। ऐसे में अभी होने वाले उपचुनाव को सेमीफाइनल ही माना जा रहा था। गृह मंत्री ने कहा कि सेमीफाइनल में कांग्रेस की जीत से भाजपा भी समझ चुकी है कि फाइनल में क्या होने वाला है। वही आज ही दुर्ग जिले के दो नगरीय निकायों में हुए पार्षद पद के उपचुनाव के रिजल्ट भी आने वाले है जिसमें दुर्ग नगर निगम के वार्ड 42 में कांग्रेस प्रत्याशी पहले राउंड में आगे चल रही है। जल्द ही उसके नतीजे भी सामने आ जाएंगे।

 

उप चुनाव . कांग्रेस की लक्ष्मी को 14223 और भाजपा की दिव्या को 8899 वोट पड़े

 

पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी यादव के निधन के बाद क्षेत्र में जिला पंचायत सदस्य का पद रिक्त होने पर यह उपचुनाव कराया गया। यहां कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक रखी थी। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, पीएचई मंत्री रुद्रगुरु, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेन्द्र साहू, मंडी अध्यक्ष अश्वनी साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष पुष्पा यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष देवेंद्र देशमुख, रिवेन्द्र यादव लगातार लक्ष्मी के पक्ष में चुनाव प्रचार में जुटे रहे। वहीं भाजपा की ओर से सांसद विजय बघेल, पूर्व मंत्री रमशीला साहू, जागेश्वर साहू, जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा, जिला पंचायत सदस्य माया बेलचंदन, प्रीतपाल बेलचंदन सहित जिले के अनेक वरिष्ठ भाजपा नेताओं की सक्रियता ने मुकाबले को प्रतिस्पर्धी और रोचक बना दिया था।

 

इधर नंदिनी अहिवारा के वार्ड 14 में पार्षद पद के लिए हुए उपचुनाव में 82 प्रतिशत वोटिंग हुई। इसके अलावा क्षेत्र के ही ग्राम पंचायत असरनारा में सरपंच पद के लिए उपचुनाव हुआ, जिसमें 82.14 प्रतिशत ग्रामीण मतदाताओं ने वोट डाले। कांग्रेस समर्थित तोरन साहू को सबसे ज्यादा 750 वोट मिले। अहिवारा के वार्ड 14 में पार्षद पद के लिए 82 % वोटिंग, अरसनारा में भी मतदान नंदिनी अहिवारा के वार्ड नंबर 14 बानबरद में भी पार्षद पद के लिए उपचुनाव हुआ। मंगलवार को हुए मतदान में कुल 930 मतदाताओं मेंे से 777 ने वोट डाले।

 

भाजपा की ओर से मीना जोशी और कांग्रेस से गज्जु पटेल उम्मीदवार हैं। चुनाव का परिणाम 30 जून को घोषित होगा। दूसरी ओर अहिवारा क्षेत्र के ही अरसनारा पंचायत में सरपंच पद के लिए उपचुनाव हुआ। यहां कुल 1450 मतदाताओं में से 1152 ने वोटिंग की। मतदान के बाद हुई काउंटिग में सरपंच पद के उम्मीदवार तोरन साहू को सबसे ज्यादा 750 वोट मिले हैं। वहीं रामचंद्र वर्मा को 282 वोट, निर्दलीय पवन साहू को 120 वोट मिले हैं।

 

पंचायत उपचुनाव में 67 तो नगरीय क्षेत्र के उपचुनाव में 58.67 प्रतिशत मतदान हुआ वहीं नगरीय क्षेत्र में 58.67 प्रतिशत ने मतदान किया है। दुर्ग नगर निगम क्षेत्र में वार्ड 42 कसारीडीह पश्चिम के पार्षद पद के लिए उप चुनाव में 53.19 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले हैं। यहां 1103 पुरुष और 1145 महिला मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया। कांग्रेस प्रत्याशी प्रीति गीते और भाजपा उम्‍मीदवार कांता के बीच सीधा मुकाबला है। अहिवारा नगर पालिका क्षेत्र में 83. 55 प्रतिशत मतदान हुआ है। 930 में 777 मतदाताओं ने वोट डाले हैं। इनमें 384 पुरुष और 393 महिला मतदाता शामिल हैं। वहीं पंचायत उपचुनाव के लिए हुए मतदान में 67 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button