कांग्रेसखास खबरछत्तीसगढ़जानकारीजिलेवार ख़बरेंदुर्गदुर्ग-भिलाई विशेषबीजेपीब्रेकिंगभिलाईराजनांदगावरायपुर

बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति के बैठक में छत्तीसगढ़ के लिए दूसरी सूची के नाम फाइनल….पार्टी नए चेहरों पर नहीं,अपने वरिष्ठ नेताओं पर दाँव खेलेगी, सरोज नहीं लड़ेंगी चुनाव वहीं दुर्ग ग्रामीण से ललित चंद्राकर का नाम लगभग तय…. पढ़े पूरी खबर

भिलाई – छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव अब गिनती के दिन रह गए और ऐसे में विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी चयन के लिए दोनो प्रमुख राजनीतिक दलों सत्ताधारी कांग्रेस और प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा में कवायद तेजी से जारी है। भाजपा ने अपनी पहली सूची में 21 प्रत्याशियों के नाम घोषित भी कर दिए हैं। वहीं दूसरी सूची के लिए रविवार की देर शाम नई दिल्ली में पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इस बैठक में ज्यादातर सीटों के लिए नाम तय कर लिए गए हैं। कई दिनों से प्रयास लगाए जा रहे थे की लोकसभा चुनाव के तर्ज पर विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी हाई कमान नए चेहरों पर छत्तीसगढ़ पर दाँव खेलेगी. बैठक में तय नाम चौकाने वाले हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आला कमान ने छत्तीसगढ़ भाजपा के कद्दावर नेताओ एक बार फिर से मैदान में उतारने का निर्णय बनाया है. जिनमे डा. रमन सिंह, बृजमोहन अग्रवाल, प्रेम प्रकाश पांडेय, अजय चंद्राकर, अमर अग्रवाल और ननकी राम कंवर जैसे दिग्गज नेताओं को पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने उनकी अपनी-अपनी सीट से ही चुनाव मैदान में उतारने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सबसे ज्यादा चौंकाने वाला निर्णय यह है कि प्रदेश भाजपाध्यक्ष अरुण साव लोरमी विधानसभा से प्रत्याशी होंगे। वहीं जोगी कांग्रेस से भाजपा में आए दिग्गज नेता धरमजीत सिंह जो कि लोरमी से विधायक थे उन्हें पार्टी ने तखतपुर से लड़ाने का निर्णय लिया है।

 

सरोज पांडेय को चुनाव नहीं लड़ाएगी पार्टी

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के सियासी गलियारों में भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुश्री सरोज पांडेय को लेकर भी कयास लगाई जा रहे थे कि वह इस बार दुर्ग शहर से चुनाव लड़ेगी । उन्हें भी सीएम फेस के रूप में देखा जाता रहा है। लेकिन इन दिनों वे राज्यसभा की सांसद हैं। राज्यसभा की एक सीट छोड़ने की स्थिति में पार्टी अभी नहीं है। इसलिए यह तय है कि, विधानसभा चुनाव में सरोज पांडेय प्रत्याशी नहीं होंगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार दुर्ग शहर से बीजेपी छत्तीसगढ़िया फेस पर दाँव खेलेगी. जिसमे गजेंद्र यादव के नाम की खूब चर्चा है तो वहीं चतुर्भुज राठी के नाम की भी शुगबुगाहत है.

 

ललित चंद्राकर और माया बेलचंदन है रेस में –

वही बात करें दुर्ग ग्रामीण की तो यहाँ लड़ाई साफ है कुर्मी समाज VS साहू समाज. क्योंकि दुर्ग ग्रामीण में वोट शेयर की अगर बात करें तो यही दोनों समाज का वोट बैंक सबसे ज्यादा माना जाता है. कांग्रेस से लगभग गृह मंत्री और वर्तमान के दुर्ग ग्रामीण विधायक ताम्रद्वज साहू का टिकट फाइनल है. ऐसे में पार्टी रमशीला साहू पर दाँव खेल सकती है ऐसा कयास लगाया जा रहा था. लेकिन कल हुए मीटिंग में लगभग साफ है की लड़ाई ललित चंद्राकर और माया बेलचंदन के बीच है. पार्टी इन दोनों में से ही किसी एक उम्मीदवार के ऊपर दुर्ग ग्रामीण से दाँव खेलेगी.

 

ललित चंद्राकर – भाजपा नेता ललित चंद्राकर की बात करें तो वह वर्तमान में जिला महामंत्री हैं और संगठन से भी जुड़े हुए हैं और निरंतर पार्टी के हर कार्यक्रम में सक्रिय रहे हैं. कहा जाता है कि उनका संबंध भी सभी बड़े नेताओं से काफी अच्छा है. ललित पिछले 3-4 महीने से लगातार दुर्ग ग्रामीण पर लगातार दौरे और कार्यक्रम कर रहे है और लगातार वह सक्रिय है. ललित को दुर्ग ग्रामीण से प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है.

माया बेलचंदन – वही बात करें बीजेपी नेत्री माया बेलचंदन की तो वह पूर्व में दुर्ग जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुकी है, ग्राम झोला से वो आती है, जो की कुर्मियों का गढ़ है. अभी बीजेपी द्वारा महिला बिल जो लाया गया है, उसके तहत कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार तकरीबन 30 से 40 परसेंट महिलाओ को पार्टी टिकट दे रही है. वही माया बेलचंदन कुर्मी समाज से आती हैं. ऐसे में चर्चा है कि पार्टी माया को टिकट दे सकती है. माया की छत्तीसगढ़ बीजेपी के आला कमान से भी खूब नजदीकीया रही है. इन सब गणित को जोड़कर कहा जा रहा है कि माया का टिकट दुर्ग ग्रामीण से लगभग फाइनल है, लेकिन वही कुछ लोगों का यह भी कहना है कि माया कांग्रेस छोड़ भाजपा में आई है ऐसे में अगर उन्हें पार्टी टिकट देती है तो पार्टी के भीतर बगावत के सुर जरुर देखने को मिलेंगे.

 

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button