छत्तीसगढ़बारिश

छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश…. रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में बिजली गिरने के साथ भारी बरसात की सम्भावना…

छत्तीसगढ़ मे मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिलों में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। वहीं बस्तर जिले में भी भारी वर्षा की संभावना जताई जा रही है। इधर रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के सभी जिलों में कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। मैदानी जिलों में भारी बरसात की चेतावनी भी दी है।

 

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने एक त्वरित पूर्वानुमान जारी किया। इसके मुताबिक अगले चार घंटों में प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के सभी जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने की प्रबल संभावना है। वहीं गरियाबंद, धमतरी, राजनांदगांव, बालोद, कवर्धा, बेमेतरा, मुंगेली, बिलासपुर और गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक जिस तरह का मौसमी तंत्र बना हुआ है उसके मुताबिक प्रदेश के दूसरे हिस्सों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसमें से अधिकतर भारी बरसात दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग के जिलों में ही संभावित है।

बस्तर संभाग के कई जिलों में शनिवार रात से ही बरसात जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक 11 सितम्बर सुबह 8.30 बजे तक बीजापुर में 250 मिमी बरसात हो चुकी थी। वहीं कोंटा में 123 मिमी, सुकमा में 116.5 मिमी, छिंदगढ़ में 106.5 मिमी, दंतेवाड़ा के बड़े बचेली में 111.4 मिमी, दंतेवाड़ा में 105 मिमी, कुवाकोण्डा में 103 मिमी, कटेकल्याण में 102 मिमी और बस्तर के बस्तानार में 140 मिमी और दरभा में 110 मिमी बरसात हो चुकी थी। इस मूसलाधार बरसात की वजह से बस्तर संभाग के कई इलाकों में बाढ़ वापस लौट आई है। बीजापुर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाढ़ का पानी चढ़ जाने से यातायात बाधित है। दूसरे हिस्सों में भी जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

 

मौसम विज्ञानियों का कहना है, एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी-उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश-दक्षिण तटीय ओडिशा के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। यह प्रबल होकर अगले 24 घंटे में यह अवदाब के रूप में उत्तर-पश्चिम-बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी-दक्षिण तटीय ओडिशा-उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर बनने की संभावना है।

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button