Health टिप्स

गर्मी में लू से बचने के लिए पिएं आम का पना, शरीर में घोल देगा ठंडक, ये रही रेसिपी…

The समाचार डेस्क – गर्मियों का मौसम आते ही आम का पना (Aam Panna) याद आने लगता है. समर सीजन में ही बाजार में आम की बहार देखने को मिलती है. आम से वैसे तो कई तरह की रेसिपीज तैयार की जाती हैं, लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद आम पना का स्वाद हमें अलग ही दुनिया में पहुंचा देता है. तेज गर्मी के बीच आम का पना न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि आम का पना लू लगने से भी बचने में मदद करता है।

 

आम का पना बनाने की विधि

आम का पना बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद आम को प्रेशर कुकर में डालकर उन्हें उबालने के लिए रख दें. जब कुकर में 4 सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. कुकर का प्रेशर रिलीज होने के बाद ढक्कन खोलें और आम को पानी से निकाल लें. जब आम ठंडे हो जाएं तो उनका छिलका उतार लें और एक बर्तन में आम का गूदा निकालकर गुठली को अलग कर दें।

 

आम के गूदे को हाथ की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें और इसमें बारीक कटी पुदीना पत्तियां, कद्दूकस गुड़ या चीनी, जीरा पाउडर, काली मिर्च, काला नमक( salt) और स्वादानुसार नमक डाल दें. सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें. अब तैयार किए गए इस मिश्रण को मिक्सर में डालें और जरूरत के हिसाब से पानी डालकर मिक्सर चलाएं. इस तरह आपका स्वादिष्ट आम का पना बनकर तैयार हो चुुका है. इसे आइस क्यूब्स मिलाकर सर्व करें।

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button