छतीसगढ़ चुनाव 2023छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाई विशेषबीजेपीरायपुर

क्या छत्तीसगढ़ के नये CM होंगे विजय बघेल,जारी रहेगा छत्तीसगढ़ीयावाद,BJP आलाकमान कर सकता हैं चौकाने वाला फैसला |

रायपुर – छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में पाटन के भाजपा प्रत्याशी और दुर्ग लोकसभा सांसद विजय बघेल भले ही इस चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर पाए हो,मगर पूरे चुनाव के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कांटे का टक्कर दिया। उन्हें क्षेत्र में ही बांधकर रख दिया। इसके चलते भूपेश बघेल प्रदेश के अन्य स्थानों में चुनाव प्रचार करने नहीं जा सके और अपनी रणनीतियों को अंजाम तक पहुंचा नहीं सके। भाजपा की जीत में सांसद विजय बघेल का योगदान वैसा ही है जैसे किसी भवन की नींव में दबे इंटो का होता है।

दरअसल बीजेपी आलाकमान ने इस चुनाव में सांसद विजय बघेल को पाटन में भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव लड़ा कर सबको चौका दिया था, जानकारों का मानना था की बीजेपी का ये फैसला भूपेश बघेल को पाटन में ही बंधे रहने को मजबूर कर दिया और वो प्रदेश के बाकि सीटों में ज्यादा दयान नहीं दे पाए. बीजेपी ने पाटन की चुनावी लड़ाई को साख की लड़ाई में तफधील कर दिया. और फिर हुआ भी ऐसा,पाटन में विजय बघेल ने भूपेश बघेल को ऐसी टक्कर दी कि जानकर से जानकार आदमी भी पाटन के नतीजों को लेकर कुछ नहीं बोल पर रहा था .लेकिन आखिर में जीत भूपेश बघेल की हुई ,वो अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे . लेकिन CM के खिलाफ इस मुश्किल लड़ाई ने विजय बघेल का सियासी कद और बढ़ा दिया.

पाटन क्षेत्र से बीजेपी और विजय बघेल समर्थक आज भाजपा हाई कमान की ओर उम्मीदों से देख रही है कि विजय बघेल के लड़ाई और त्याग का पुरस्कार उन्हें मिले। पाटन के भाजपाई चाहते है कि विजय बघेल को सत्ता या संगठन में महती जिम्मेदारी देकर कार्यकर्ताओं का मान बढ़ाए।

इससे पहले भी बीजेपी अलाकमान ने हारे हुए प्रत्याशी को CM बनाया हैं –

उत्तराखंड में पुष्कर धामी के हारने के बाद भी बीजेपी ने उन्हें ही CM बनाया था, ऐसे में कयास लगाया जा रहा हैं की बीजेपी अलाकामान छत्तीसगढ़ में भी कुछ ऐसा ही कर सकती हैं,सांसद बघेल को CM भूपेश के सामने लड़ा कर बीजेपी अलाकमान पहले ही हिंट दे चुकी हैं.विजय बघेल को सत्ता व संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने का पूरा अनुभव है।वैसे भी 2018 में छत्तीसगढ़ीयावाद को लेकर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा और खूब कामयाब रही और पुरे 5 साल छत्तीसगढ़ीयावाद प्रदेश में कायम रहा, बीजेपी के कई बड़े नेता भी छत्तीसगढ़ीयावाद में रंगे दिखे, ऐसे में छत्तीसगढ़ीयावाद को कायम रखते हुए बीजेपी अलाकमान विजय बघेल को CM बना सकती हैं, वैसे भी इस समय छत्तीसगढ़ बीजेपी में विजय बघेल ही एक बड़े, अनुभवी और लोकप्रिय छत्तीसगढ़ीया फेस हैं.

अभी CM के लड़ाई में कई बड़े चेहरे –

छत्तीसगढ़ में CM को लेकर बीजेपी में कई और बड़े नेताओं का नाम चल रहा हैं, जिनमे रमन सिंह,ओ पी चौधरी,रेणुका सिंह,अरुण साव को लेकर चर्चा हैं, इस बीच रेणुका सिंह को लेकर जानकारों का कहना हैं की बीजेपी अलाकमान छत्तीसगढ़ में पहला महिला मुख्यमंत्री बना कर मास्टरस्ट्रोक मर सकती हैं.

 

The Samachaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button